जिलाधिकारी ने किया आंगनबाड़ी केंद्र का औचक निरीक्षण


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने देवरिया सदर विकास खण्ड के सरयाँ ग्राम पंचायत स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में वीएचएनडी सत्र का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने 0-2 वर्ष तक के बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण करने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के दौरान टीकाकरण सम्बंध में एएनएम सीमा देवी से जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने ड्यू लिस्ट और बुलावा पर्ची के माध्यम से बच्चों को केन्द्र तक बुलाने का निर्देश दिया। कोविड-19 की वजह से कई बच्चे टीकाकरण से वंचित रह गए हैं। ऐसे बच्चों को चिन्हित करने के लिए डोर टू डोर अभियान चलाकर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाए। इसके लिए माइक्रोप्लान का हर हाल में क्रियान्वयन होना चाहिए।


जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता भी जाँची। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। इसमें किसी भी तरह की कोताही न बरती जाए। आंगनबाड़ी केंद्र पर उपलब्ध हाइट स्केल, वजन मापी उपकरण सहित अन्य कई उपकरणों की जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकत्री अनिता देवी और मीरा देवी से प्राप्त की।जिलाधिकारी ने एक्सक्लुसिव सेकेंड डोज वैक्सीनशन की स्थिति भी जानी
इस दौरान एसीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ अंकुर सांगवान, यूनिसेफ के प्रतिनिधि डॉ गुलजार त्यागी, सीडीपीओ सदर दयाराम सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर