संचारी रोग नियंत्रण अभियान को प्राथमिकता के साथ कराये क्रियान्वित

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

जनपद के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य सचिव राजनैतिक पेंशन राजन शुक्ला ने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान स्थानीय डाक बंगले में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव, रोकथाम, बाढ एवं कटान, जल प्लावन, नालियों आदि की सफाई कार्य की समीक्षा तद्ोपरान्त सेन्ट्रल एकेडमी कोविड-19 अस्पताल-1 का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।


अपर मुख्य सचिव समीक्षा के दौरान वर्तमान में चल रहे कोविड विशेष सर्विलेंस अभियान, संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं अन्य बिन्दुओं की गहन समीक्षा की तथा मुख्य चिकित्साधिकारी को आवश्यक निर्देश के साथ कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान सहित सर्विलेंस व स्क्रीनिंग कार्यो को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित करायें। उन्होने बाढ व कटान कार्यो के तहत अधिशासी अभियंता बाढ को तत्पर रहने, बंधो का रख रखाव किये जाने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होने प्राकृतिक नालो की साफ-सफाई का भी जायजा लिया कहा कि प्राकृतिक नालो पर अतिक्रमण की समस्या हो तो उसे उप जिलाधिकारी निस्तारित करें। यह प्रयास हो कि नालो एवं नालियों सहित नगर में जल-जमाव की स्थिति न हो। इसके लिये नालो आदि की सफाई कार्य सुचारु रुप से सुनिश्चित होनी चाहिये। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला ने बताया कि कुर्ना नाले की सफाई जिलाधिकारी के निर्देशन में बाढ विभाग द्वारा करा दिया गया है। अब नगर में जल प्लावन की समस्या की संभावना नही रहेगी।


नोडल अधिकारी श्री शुक्ला ने सफाई कार्मिको की तैनाती की भी पडताल की। बताया गया कि 2178 पद सृजित है, जिसके सापेक्ष 2138 तैनात है। उन्होने निर्देश दिया कि बाढ प्रभावित क्षेत्रो बरहज व रुद्रपुर के गांवो में प्राथमिकता के साथ सफाई कर्मियों की तैनाती अनिवार्य रुप से होनी चाहिये। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित करेगें कि ऐसा कोई गांव न हो जहां सफाईकर्मी की तैनाती न हो। उन्होने बाढ प्रबंधन, आपदा एवं राहत कार्यो की भी तैयारियों का जायजा लिया। बताया गया कि रुद्रपुर क्षेत्र में 14 बाढ चैकी स्थापित है तथा बरहज क्षेत्र में 3 बाढ चैकियां स्थापित कर दी गयी है।


अपर मुख्य सचिव श्री शुक्ला ने कोविड-19 अस्पताल सेन्ट्रल एकेडेमी के निरीक्षण में साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन कार्यो को सुचारु रुप से किये जाने का निर्देश दिया। साथ ही सभी एहतियाती उपायों को भी अपनाये जाने, मरीजो को भोजन, पेयजल आदि का समुचित प्रबंध के साथ ही उनके इलाज में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने का निर्देश दिया। उन्होने जिला पंचायत राज अधिकारी को यहां और सफाई कर्मियों को लगाये जाने का निर्देश दिया।


इस दौरान जिलाधिकारी अमित किशोर, सी0डी0ओ0 शिव शरणप्पा जी0 एन0, पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र, ए0डी0एम0 प्रशासन राकेश कुमार पटेल, सी0एम0ओ डा0 आलोक पाण्डेय, ए0सी0एम0ओ0 डा0 डी0वी0शाही, संजय चन्द्र, जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश, क्षेत्राधिकारी निष्ठा उपाध्याय, डी0सी0 मनेरगा गजेन्द्र त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता जल निगम, बाढ व अन्य संबंधित विभागो के अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here