मुख्यमंत्री ने जनपद के सर्वागींण विकास के लिये 159 कार्य परियोजनायें लागत 465.1681 करोड़ का किया वर्चुअल शिल्यान्यास/लोकार्पण

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

जनपद के सर्वागींण विकास एवं जन सुविधाओं/आवश्यकताओं के प्रदेश के मा0मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 465 करोड 16 लाख 81 हजार की कुल 159 कार्य परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिल्यान्यास किया। उन्होने कहा कि शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी के सम्मान में जनपद देवरिया में संग्राहालय का निर्माण किया जायेगा तथा शहीद सोना सोनार के नाम से गंड़क नदी पर निर्मित सेतु का नामकरण भी किया जायेगा। उन्होने कहा कि स्व0विधायक जन्मेजय सिंह के नाम से किसी पार्क का भी नामकरण होगा। उन्होने नगर में अतिवृष्टि से हो रहे जल जमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिये नगर पालिका परिषद देवरिया को अच्छी कार्य योजना तैयार किये जाने को कहा। इसके लिये आवश्यक धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।


मुख्यमंत्री ने सम्बोधन में कहा कि आज पं0दीनदयाल उपाध्याय की जयंती है। उन्होने अन्त्योदय की बात की थी, उनके विचारों को साकार करने का कार्य किया जा रहा है। कृषि क्षेत्र में अनेक योजनायें संचालित कर कृषकों के जीवन स्तर में सुधार लाये जाने का कार्य किया जा रहा है। न्यूनतम समर्थन मूल्य किसानो को मिले यह सुनिश्चित हो रहा है। विकास एवं कृषि से जुड़े सभी योजनाओं का लाभ हर स्तर पर कृषकों को मिले तथा किसानो को तकनीक से जुडे एवं योजनायें उन तक पहुॅचे, इसके लिये कार्य किया जा रहा है।

वर्तमान में परित कृषि बिल किसानो को उन्हे उपज का अच्छा लाभ मिले तथा मण्डी से वे मुक्त हो, इसके लिये यह बिल अत्यंत ही कृषक हित में है। उन्होने कहा कि किसानों को बेहतर सड़कें व अन्य आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि से किसानो के फसलों का नुकसान का मुआवजा तत्कालिक रुप में दिलाये जाने तथा यदि किसी प्रकार की जनहानि हो तो राहत 24 घण्टे के अन्दर उस परिवार को पहुॅचाये जाने का निर्देश भी दिया। उन्होने शिल्यान्यास/लोकार्पित करते हुए कहा कि परियोजनाये समबद्ध ढंग व गुणवत्तापूर्ण रुप से आगे बढे और वह पूर्ण हो यह अनिवार्य रुप से सुनिश्चित होना चाहिये। उन्होने कहा कि जनपद देवरिया महर्षि देवरहवा बाबा का साधना व तपोस्थली रही है। उनके सम्मान में जनपद में निर्मित मेडिकल कालेज का नाम उनके नाम से रखा गया। मेडिकल कालेज का स्थापना एवं उसके निर्माण कार्य को आगे बढाने में सभी जन प्रतिनिधियों एवं तत्कालीन सांसद एवं राजस्थान राज्यपाल श्री कलराज मिश्र का काफी योगदान रहा है, जिसका निर्माण युद्ध स्तर पर हो रहा है। जनपद के जिला चिकित्सालय में बहुत ही शीघ्र डायलिसिस की सुविधा शुरु करने का निर्देश दिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी में बाबा राघव दास सहित अन्य महापुरुषों व शहीदों का असीम योगदान रहा है। शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी एवं सोना सोनार ने देश की आजादी के लिये अपना बलिदान दिया। शहीद श्री विद्यार्थी के सम्मान में उनके नाम से जनपद में संग्रहालय निर्माण के लिये जमीन की उपलब्धता करायी जा रहा है तथा इसके लिये धनराशि भी उपलब्ध कराया जायेगा। शहीद सोना सोनार के नाम से गंड़क नदी पर बने सेतु का नाम रखा जायेगा। उन्होने नगर के जल निकासी की समस्या के समाधान के लिये स्थायी तौर अच्छी कार्य योजना तैयार किये जाने को कहा, ताकि नगर वासियों को इस समस्या से निजात दिलायी जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कभी जनपद देवरिया चीनी का कटोरा कहा जाता था। गन्ना किसानो के चीनी मिलों पर बकाया भुगतान के लिये व्यापक योजना बनाने के लिये गन्ना विभाग को निर्देशित किया गया है। उन्होने प्रतापपुर चीनी मिल पर गन्ना किसानो के बकाया भुगतान को समय सीमा के अन्दर कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होने किसानो का मुआवजा, कोविड-19 से सावधानी व संक्रमण से बचाव हेतु कार्य किये जाने को कहा। उन्होने अतिवृष्टि व जलजमाव के लिये भी प्रमुखता से कार्य किये जाने की बात कही।


मुख्यमंत्री जी द्वारा आज आन लाईन किये गये लोकार्पण/शिल्यान्यास में 382.8427 करोड़ की 131 कार्य परियोजनाओं का शिल्यान्यास तथा 82.3254 करोड़ की 28 कार्य परियोजनायें सम्मिलित है।
इस वर्चुअल कार्यक्रम में लखनऊ में ही उपस्थित कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने जनपद की आवश्यकताओं एवं समस्याओं से मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।
इस कार्यक्रम में उपस्थित मत्स्य राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद ने मुख्यमंत्री जी द्वारा जनपद के विकास के लिये किये गये लोकार्पण एवं शिल्यान्यास कार्यक्रमों के प्रति आभार व्यक्त किया, कहा कि इन परियोजनाओं से जनपद के विकास को और गति मिलेगी और लोगो को जन सुविधायें प्राप्त होगी। उन्होने शहीदों के सम्मान में घोषित संग्रहालय निर्माण, सेतु के नामकरण किये जाने तथा स्व0 जन्मेजय सिंह के नाम से पार्क का नामकरण किये जाने के प्रति भी मुख्यमंत्री जी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किये।


जिलाधिकारी अमित किशोर ने इसी क्रम में यह जानकारी दी कि देवरिया क्लब में जिला पंचायत द्वारा 3 करोड़ की लागत से पार्क एवं मल्टीपर्पज हाल का निर्माण कराया जायेगा, जिसका नामकरण स्व0 विधायक श्री जन्मेजय सिंह के नाम से मुख्यमंत्री जी के घोषणा के अनुरुप रखा जायेगा।
एन0आई0सी0 में वर्चुअल लोकार्पण/शिल्यान्यास के इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी0एन0, नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह, डी0आई0ओ0 एन0आई0सी0 कृष्णानंद यादव, भाजपा कार्यकर्ताओं में अजय शाही, अम्बिकेश पाण्डेय, गोविन्द मणि, श्रीनिवास मणि, हेमन्त मिश्रा, रमेश वर्मा, प्रमोद शाही आदि उपस्थित रहे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here