बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने आई केंद्रीय टीम


देवरिया टाइम्स

बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने आई केंद्रीय टीम आज जनपद के बरहज तहसील अंतर्गत ग्राम भदिला प्रथम एवं कपरवार में पहुंच कर लोगों से मिले नुकसान की जानकारी किए तथा

एन0डी0एम0ए0 एस0डी0एम0ए डी0डी0एम0ए तथा जिला प्रशासन को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए लोगों तक राहत सामग्रियों को तत्कालिक रूप से पहुंचाए जाने के लिए कार्य करने की जरूरत पर वल दिया। इस टीम में संयुक्त सचिव एमडीएम ए गृह मंत्रालय रमेश कुमार गंटा, आर0बी0 कौल, सलाहकार वित्त मंत्रालय, डॉ0 मानसिंह, निदेशक कृषि एवं एसडीएमए बलबीर सिंह सम्मिलित रहे।


सबसे पहले यह टीम भदिला ग्राम में स्ट्रीमर से पहुंचे प्राथमिक विद्यालय में लोगों से मिले और उनकी समस्याओं को सुनें फसलों के नुकसान आदि की जानकारी किये ।

बताया गया कि सर्वे हुआ है रिपोर्ट तैयार करने की कार्यवाही चल रही है उन्होंने सर्वे कार्य को पूरी पारदर्शिता से किए जाने का निर्देश दिया। इस कार्य में राजस्व व अन्य जुड़े विभागों को भागीदारी किए जाने को कहा ।


इसके उपरांत श्री गंटा एवं आपदा आकलन की टीम ने विकास भवन गांधी सभागार में समीक्षा किए अब तक किए गए तैयारियों का जायजा लिया और उन्होंने कहा कि जो इमीडिएट कार्य कराए गए हो उसका भी आकलन कर आग्रणित धनराशि में सम्मिलित किया जाए साथ ही उन्होंने कहा कि तात्कालिक रूप से जन सुविधाओं के दृष्टिगत आवश्यक कार्य को प्राथमिकता के साथ कराया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि आपदाओं से हुई क्षति का आकलन आवश्यकता अनुरूप उसे प्रस्तुत किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि फसल नुकसान का आकलन निष्पक्षता से कराई जाए और जो नुकसान हुआ है उसका भरपाई कराने हेतु आकलन प्रस्तुत किया जाए। बताया गया कि बीमा कंपनी द्वारा सर्वे किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिसूचित फसलों का बीमा अनिवार्य रूप से दिया जाना होगा सभी जुड़े विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य किए जाने और बाढ एवं आपदाओं में जनमानस के राहत पहुंचाने के लिए कार्य करना चाहिए । उन्होंने कहा कि जो भी कार्य हो उसका अभिलेखीकरण किया जाए और उन्होंने लोक निर्माण विभाग, शिक्षा, बाढ़ खंड, आंगनबाड़ी आदि विभागों एवं किसानों के जो नुकसान हुए हो उसका भी आकलन कर सम्मिलित किये जाने को कहा।


जिलाधिकारी अमित किशोर ने टीम द्वारा दिए गए सुझावों का पालन कराए जाने हेतुआश्वस्त करते हुए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही आपदा प्रबंधन की तैयार विवरणिका रूपरेखा को भी प्रस्तुत किया कहा कि जिला प्रशासन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत किट आदि पहुंचाने का कार्य की है, अन्य आवश्यक प्रबंध भी किए हैं।


इस बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ0श्रीपति मिश्र,सीआरओ अमृतलाल बिंद, एडीएम प्रशासन राकेश कुमार पटेल ए0एसपी शिष्यपाल सिंह सीएमओ आलोक पांडेय सहित अन्य विभाग के अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे । प्रचारित प्रसारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर