गोल्डन कार्ड बनाने के लिए आज से शुरू होगा अभियान: डीएम

विज्ञापन
savitri
Caption Two
3 / 3
maneesh

देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत छूटे परिवारों को गोल्डन कार्य जारी किया जाएगा। इसके लिए बुधवार से पंद्रह दिन तक अभियान चलाया जाएगा। गांवों में शिविर लगाए जाएंगे। इस कार्य में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। वह एक दिन पूर्व छूटे परिवारों को पर्ची उपलब्ध कराएंगी। लाभार्थी अगले दिन जरूरी कागजातों के साथ शिविर में आएंगे। डीएम मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि शासन के निर्देश पर 10 से 24 मार्च तक विशेष पखवारा अभियान चलाया जा रहा है। सभी ग्राम पंचायतों में जनसेवा केंद्रों के माध्यम से शिविर लगाकर लाभार्थियों को निश्शुल्क कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने माइक्रो प्लान तैयार किया है। इस अभियान की सफलता के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया है। टास्क फोर्स इसका नियमित अनुश्रवण करेगी। ब्लाक स्तर पर भी नोडल समिति गठित की गई है,

जिसमें प्रभारी चिकित्साधिकारी, सीडीपीओ, एडीओ पंचायत शामिल हैं। लाभार्थियों को राशन कार्ड, आधार कार्ड, प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री के पत्र के साथ शिविर में आना होगा। उन्होंने कहा कि 2011 के बेस सर्वे के मुताबिक, जिले में कुल 151756 परिवारों को चिह्नित किया गया, जिसके सापेक्ष 62500 परिवारों के कुल 1.67 लाख लाभार्थियों को गोल्डेन कार्य जारी किए गए हैं। इस अभियान में छूटे हुए 79419 परिवारों को गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here