कैडेट अंजलि कुशवाहा को भारत सरकार द्वारा प्रेषित रक्षा राज्य मंत्री प्रशंसा पदक मिला

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

सोमवार को 49वीं उत्तर प्रदेश वाहिनी एनसीसी देवरिया की कैडेट अंजलि कुशवाहा को बटालियन के कार्यवाहक कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल अमितेंद्र कान्त सिंह द्वारा रक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रेषित रक्षा राज्य मंत्री प्रशंसा पदक सौंपा गया।

प्रशंसा पदक प्रदान करते हुए लेफ्टिनेंट कर्नल एके सिंह ने बताया कि एनसीसी हमारे नौजवान युवक-युवतियों के अंदर एकता, साहस, अनुशासन एवं सेवा की भावना जागृत करती है और उनके व्यक्तित्व को निखारती है जिससे वह आत्मनिर्भर और उत्कृष्ट गुणों से संपन्न नागरिक बने और देश के विकास में अपना अमूल्य योगदान दें। अंजली कुशवाहा ने जो सेवा एवं वीरता का उदाहरण प्रस्तुत किया है वह हर नवयुवक एवं नवयुवती के लिए मिसाल है और हमें पूरा भरोसा है कि जो योग्यता अंजली कुशवाहा ने अर्जित की है वह इसी प्रकार से आगे भी अपने गांव एवं क्षेत्र का नाम रोशन करती रहेंगी।
इस दौरान कैडेट अंजलि कुशवाहा ने बताया कि एनसीसी की ट्रेनिंग उनको जीवन को सही तरह से जीने का तरीका बतलाती है और अनुशासन का क्या महत्व होता है यह सिखलाती है और भविष्य में भी वह इन्हीं अनुभव से अपने आपको समाज और देश के प्रति सेवा भाव से काम करके एक अच्छे नागरिक की भूमिका निभाएंगी साथ ही वह अपनी पढ़ाई पूरी करके भारतीय सेना में भर्ती होने का सपना पूरा करेंगी।

ज्ञात हो कि गत वर्ष 9 दिसंबर 2019 को फाजिलनगर के एक स्वर्ण व्यवसाई कृष्णा को कुछ बदमाशों ने चाकू से हमला कर व गोली मारकर घायल कर दिया था उस वक्त पास ही रोज की भांति दौड़ लगाने निकली कैडेट अंजलि कुशवाहा ने तुरंत ही बहादुरी से बदमाशों को भगाने के साथ ही स्थानीय पुलिस व एंबुलेंस को फोन कर व्यवसाई को प्राथमिक उपचार तक केंद्र तक पहुंचा कर मदद कर जन सेवा की मिसाल पेश की थी।

कैडेट अंजली कुशवाहा के इस साहसिक कार्य को माननीय रक्षा राज्य मंत्री श्री श्रीपद येसो नाईक ने अपना प्रशंसा पदक देकर सम्मानित किया है जिससे जिला देवरिया का नाम बहादुर कर्मठ एवं देश सेवा के लिए तत्पर युवाओं की नगरी होने का गौरव राष्ट्रीय पटल पर अंकित किया है।

प्रशंसा पत्र वितरण समारोह के दौरान पावा नगर महावीर इंटर कॉलेज के सहायक एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट रामकेवल प्रसाद के अलावा 49वीं उत्तर प्रदेश वाहिनी एनसीसी देवरिया के कैप्टन बीएन कुशवाहा, नायब सूबेदार बलजीत सिंह, बटालियन हवलदार मेजर वीर बहादुर बकबल, वरिष्ठ सहायक संजय सिंह, सविता प्रसाद, राज कमल दीक्षित, ट्रेनिंग सहायक विमलेश कुमार, हवलदार मंजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here