आधार नंबर एकत्र करने एक अगस्त से घर-घर जाएंगे बीएलओ,आधार नंबर देना पूर्णतया ऐच्छिक


देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी 1 अगस्त से प्रारंभ होने वाले आधार नंबर एकत्रीकरण कार्यक्रम के तैयारियों की समीक्षा की गई। उन्होंने अभियान से जुड़े समस्त हितधारकों को निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप आधार नंबर एकत्रीकरण कार्यक्रम को सफल बनाने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में शामिल सभी मतदाताओं से आधार नंबर एकत्र किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए अभियान 1 अगस्त से प्रारंभ होगा, जिसमें बीएलओ घर-घर भ्रमण करके मतदाताओं का आधार नंबर एकत्र करेंगे। 7 अगस्त एवं 21 अगस्त को समस्त मतदेय स्थलों पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जाएगा। डीएम ने बताया कि आधार नंबर एकत्रीकरण पूर्णतया स्वैच्छिक है और इस आधार पर किसी का नाम मतदाता सूची से हटाया नहीं जाएगा। आधार नंबर की गोपनीयता बनाए रखी जाएगी और उसे किसी भी परिस्थिति में सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। विशेष कैंप के दिन कोई मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में शामिल, विलोपित अथवा संशोधित कराना चाहता है अथवा नया/संशोधित मतदाता पहचान पत्र प्राप्त करना चाहता है तो उसे आयोग द्वारा नवीनतम फॉर्म 6, 7 व 8 उपलब्ध कराया जाएगा। संबंधित फार्म को भरने में उनकी सहायता भी की जाएगी।

जिलाधिकारी ने बीएलओ द्वारा आधार नंबर एकत्रीकरण कार्य का नियमित मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि किसी मतदाता के आधारकार्ड पर पता किसी अन्य स्थान का अंकित है और मतदाता पहचान पत्र पर किसी अन्य जगह का पता है, तो भी उसे घबराने की जरूरत नहीं है। इससे मतदाता पहचान पत्र को आधार से लिंक करने में किसी भी तरह की समस्या नहीं आएगी। मुख्य विकास अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि आधार एकत्रीकरण के संबंध में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रत्येक गांव में मुनादी कराई जाएगी। युवक मंगल दल, व्यापार क्लब, रोटरी क्लब, नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस, एनसीसी जागरूकता अभियान चलाएंगे।


बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन कुँवर पंकज, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी मंजूर अहमद अंसारी, डीआईओएस विनोद कुमार राय, बीएसए हरिश्चंद्र नाथ, जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी, भाजपा के मीडिया प्रभारी अंबिकेश पांडेय, समाजवादी पार्टी से अशोक यादव, बीएसपी के अशोक कुशवाहा, कांग्रेस से शिवशंकर सिंह, भाकपा से आनन्द प्रकाश चौरसिया, एनसीपी से विजय बहादुर सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर