पर्यावरण और स्वास्थ्य दोनों के लिए साइकिल जरूरी



देवरिया टाइम्स। नेहरू युवा केन्द्र देवरिया द्वारा विश्व साईकिल दिवस के उपलक्ष्य पर जनपद मुख्यालय स्थित स्व0 रविन्द्र किशोर शाही स्टेडियम से आजादी के 75 वें वर्ष के पावन उत्सव पर साइकिथल रैली का आयोजन हुआ जिसमें नेहरु युवा केन्द्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों, युवा मंडलों के सदस्यगण सहित जिला क्रीडा विभाग एवं राष्ट्रीय सेवा योजना देवरिया के युवाओं ने प्रतिभाग किया । साइकिल रैली में युवाओं के साथ अन्य वर्ग के लोगों ने भी हिस्सा लिया ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पंचायती राज प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय सह संयोजक राजेश कुमार मिश्र द्वारा प्रतिभागी युवाओं को नेहरु युवा केन्द्र देवरिया द्वारा उपलब्ध कराये गए अप्रेन एवं कैप लगाकर सम्मानित किया गया । मुख्य अतिथि के रूप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक पाण्डेय ने हरी झण्डी दिखा कर रैली को रवाना किया । इसके पूर्व मुख्य अतिथि ने सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी दिनों में हम पर्यावरण दिवस मनाने जा रहे हैं और पिछले वर्षों में विश्व ने अपनी शताब्दी की सबसे घातक महामारी का प्रकोप देखा है । एक तरफ साइकिल चलाना पर्यावरण के प्रति अनुकूल है तो दूसरी तरफ स्वास्थ्य सम्बंधी अधिकांश बीमारियों से निजात भी दिलाता है। प्रत्येक मनुष्य को अपनी दैनिक गतिविधियो में साइकिल जरूर चला कर इस धरा के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए खुद व प्रकृति के सेहत को सुधारना चाहिए ।


विशिष्ट अतिथि राजेश मिश्र ने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि वास्तव में विश्व की सबसे बड़ी युवा आबादी वाला देश तभी तंदुरुस्त व स्वस्थ रहेगा जब हम अपने शारीरिक विकास में साइकिल चलाने जैसी गतिविधियों को शामिल करेंगे । आने वाली सदी भारत की है अत: हम सभी की यह महती जिम्मेदारी है कि हम पर्यावरण को हरा-भरा व आने वाली पीढ़ी के उपयोग हेतु सीमित ईंधन को संरक्षित कर सके ।


राष्ट्रीय सेवा योजना के जिला नोडल अधिकारी व असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ0 विवेक मिश्र ने साइकिल चलाने की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि साइकिवल का उपयोग विद्यालय, कार्यालय व अन्य निश्चित दूरी के स्थानों पर जाने के लिए करके वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, प्राकृतिक ईधन के अपव्यय, सड़क दुर्घटना को कम कर सकते हैं ।
इस कार्यक्रम के आयोजक व जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी ने बताया कि विश्व साईकिल दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित यह साइकिल रैली आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित करके यह सन्देश देने का प्रयास है कि हमें अपने स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की रक्षा करके राष्ट्र की सेवा का संकल्प लेना है कि स्वयं स्वस्थ होकर एवं अपने पर्यावरण को स्वच्छ व् प्रदूषण मुक्त बनाकर ही हम अपने राष्ट्र को एक उन्नत राष्ट्र बना सकते हैं | आजादी के अमृतकाल में इस प्रकार की अनेक गतिविधियों का आयोजन नेहरु युवा केन्द्र द्वारा निरंतर किया जा आ रहा है | 04 जून से 10 जून के मध्य जनपद के सभी 16 विकास खण्डों में राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों के संयोजकत्व में इस साइकिल रैली का आयोजन करके आमजनमानस को स्वयं के स्वास्थ्य एवं पर्यावरण की रक्षा के प्रति जागरूक करना है | उन्होंने कहा कि विश्व साइकिथल दिवस के उपलक्ष्य पर हम सभी यह प्रण लें कि दैनिक उपयोग में साइकि ल चलाने जैसी गतिविधियों को शामिल करेंगे क्योंकि साइकिल मात्र आवागमन का साधन मात्र नहीं है बल्कि यदि हम इसका नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो यह हमारे उत्तम स्वास्थ्य का प्रतीक भी है ।
इस कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक शुभम त्रिपाठी ने किया। साईकिल रैली स्टेडियम से निकल कर पुलिस लाइन्स, ट्यूबवेल कालोनी,हॉस्पिटल रोड तत्पश्चात शास्त्री चौक पर समाप्त हुई, जहाँ पर लाल बहादुर शास्त्री जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि करके राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ।
इस दौरान जिला क्रीडा स्टेडियम के रवि सिंह, गिरीश सिंह, नागेंद्र, अमरेंद्र, सिंहासन, बृजेश, प्रसिद्धि, शुभम, शिवाय, आदिति व अन्य उपस्थित थे ।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर