ऑपरेशन कायाकल्प के तहत सीएचसी और पीएचसी का सुंदरीकरण


देवरिया टाइम्स

जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों(सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर ऑपरेशन कायाकल्प की तर्ज पर सुंदरीकरण कार्य शुरू हो गया है। जल्द ही ग्रामीण इलाकों में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी । डीएम आशुतोष निरंजन की पहल पर जनपद के सभी सीएचसी पीएचसी की मरम्मत, टाइल्स, सोलर लाइट, रंगाई पुताई समेत संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों में मिलने वाली सुविधाओं में इजाफा होगा और सहूलियतें बढ़ेगी। जिला प्रशासन का ये प्रयास होगा कि छोटी बीमारी के लिए सीएचसी पीएचसी पर ही इलाज मिले। इसके लिए गांव से शहर न आना पड़े। इसके लिए सभी स्वास्थ केंद्रों पर उपलब्ध उपकरणों की मरम्मत कर क्रियाशील किया जाएगा।


मुख्य विकास अधिकारी शिवशरणप्पा जीएन इसकी लागातार मॉनीटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मझगांवा, गौरीबाजार, बैतालपुर, रामपुर कारखाना, बरहज तथा भटनी में कार्य शुरू हो गया है । शेष स्वास्थ केंद्रों पर 1-2 दिन के भीतर कार्य शुरू हो जाएगा । क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत, सांसद,विधायक निधि से स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है ।

सभी सीएचसी पीएचसी पर स्थापित होगा हेल्प डेस्क
स्वास्थ केंद्रों का सुंदरीकरण कार्य पूर्ण होने के बाद हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा । यहां प्रतिदिन आने वाले मरीजों का विवरण व समस्या दर्ज किया जाएगा तथा फोन कर फीडबैक भी लिया जाएगा ।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर