कम उम्र के बच्चों के बेहतर इलाज को बन रही व्यवस्था:सूर्य प्रताप शाही

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कोरोना काल के दौरान ऑक्सीजन की सप्लाई और टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई गई है। इस माहामारी से निपटने के लिए सरकार की ओर से व्यापक कदम उठाये जा रहे हैं। गरीबों तक राशन और वंचितों तक लाभ पहुंचाये जाने की व्यवस्था भी हो रही है। जिले के अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाते हुए मरीजों का उपचार हो रहा है।

यह बातें विकास भवन के गांधी सभागार में सोमवार को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहीं। वह कोरोना काल के दूसरे लहर में उत्तर प्रदेश सरकार की उपलब्धियां बता रहे थे। इस दौरान उनके साथ सलेमपुर के सांसद रविंद्रनाथ कुशवाहा, भाजपा के जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह, जिले के नामित नोडल अधिकारी रणवीर प्रसाद, डीएम आशुतोष निरंजन, एसपी डॉ. श्रीपति मिश्र, सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय आदि मौजूद रहे। कृषि मंत्री ने आगे कहा कि सरकार की ओर से यह व्यवस्था की गई है कि जिन श्रमिक, मजदूर, खोमचा, मोची, नाई, रिक्शा व ऑटो चालक, ठेला व्यवसाई व अन्य व्यक्तियों को किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा, उन्हें एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाये। वंचित लोगों का राशन कार्ड भी अभियान के तहत बनाये जाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए प्रशासन के साथ मिलकर खाका तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में प्रदेशभर में कुल 15,96,727 मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं। जिसमें कुल एक्टिव केस 1,93,815 हैं। वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 13,85,855 है। यह भी बताया गया कि पिछले दो सप्ताह में कोरोना कर्फ्यू के दौरान संक्रमितों को आंकड़ा तेजी से घटा है। इसमें 1,26,968 की संख्या में मरीज कम हुए हैं। प्रशासन की ओर से बताया गया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कोरोना काल में अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड धारकों को 20 से 31 मई तक प्रति यूनिट 3 किग्रा गेहूं, 2 किग्रा चावल नि:शुल्क दिया जायेगा।

कम उम्र के बच्चों के बेहतर इलाज को बन रही व्यवस्था

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से यह व्यवस्था बनाई जा रही है कि 14 साल से कम उम्र के बच्चों को अस्पतालों में बेहतर इलाज मिल सके। सभी सरकारी अस्पतालों में ॲक्सीजन की कमी को पूरा करने का प्रयास भी जारी है। जिले के पीएचसी और सीएचसी में भी संसाधन और इलाज की व्यवस्थाओं को दुरुस्त किया जा रहा है।

जिले के 4.33 लाख किसानों को मिला 86.64 करोड़ सम्मान निधि

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि बीते 14 मई को पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि कर आठवीं किश्त जारी की। इसमें जिलेभर के करीब 4.33 लाख किसानों को 86.64 करोड़ रुपये उनके खाते में भेजे गये। प्रदेशभर के किसानों को इस सहायता राशि से काफी सहयोग मिला है।

source:hindustan news

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here