नकारात्मक प्रभाव के संबन्ध में तीन दिन में शासन को रिपोर्ट भेजने का कृषि मंत्री ने दिया निर्देश


देवरिया टाइम्स। कृषिमंत्री सूर्य प्रताप शाही एवं ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम की अध्यक्षता में आज अपराह्न कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में कृषि मंत्री ने तीन दिन के भीतर जनपद में हुई कम वर्षा तथा कृषि पर पड़े उसके नकारात्मक प्रभाव के संबन्ध में विस्तृत रिपोर्ट शासन को भेजने का निर्देश दिया, जिससे कृषक हित में उचित निर्णय शीघ्र लिया जा सके।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के साथ खड़ी है और उनके हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।


कृषि मंत्री ने बैठक में मौजूद समस्त अधिकारियों को कृषको के हित में कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस बार प्रतिकूल मौसम की वजह से बारिश कम हुई है, जिसका असर धान की फसल पर दिख रहा है। किसानों को सिंचाई के लिए वैकल्पिक उपायों की ओर देखना पड़ रहा है।

ऐसे में जनपद के समस्त नलकूप अपनी अधिकतम क्षमता के साथ कार्य करें। खराब नलकूपों को 36 घन्टे के भीतर दुरुस्त कर लिया जाए। नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। प्रतिदिन नहरों की पेट्रोलिंग की जाए। यदि किसी स्थान पर नहर से कटान का मामला सामने आता है तो दोषी व्यक्ति के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाए। किसानों को निर्धारित मानक के अनुसार विद्युत उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी कम वर्षा की स्थिति में कैसे पैदावार बढ़ाई जाए, इस संबंध में जागरूकता कैम्प का आयोजन कर किसानों को जागरूक करें। कृषि मंत्री ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि जहां अल्प वृष्टि के कारण बुवाई नहीं हो पाई है, वहां वैकल्पिक फसलों की व्यवस्था की जाए।


ग्राम्य विकास राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के प्रति प्रतिबद्ध है। किसानों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।


जिलाधिकारी ने मंत्रीद्वय को आश्वस्त किया कि उनके निर्देशों का पालन किया जाएगा और किसानों के हित में हर संभव प्रयास किये जायेंगे।
समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ रवींद्र कुमार, एडीएम वित्त एवं राजस्व नागेंद्र कुमार सिंह, सीआरओ अमृत लाल बिंद, उप निदेशक कृषि विकेश पटेल, जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुज्जम्मिल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर