नवसृजित थाना महुआडीह का कृषि मंत्री ने किया उद्घाटन


देवरिया टाइम्स

इस थाना क्षेत्र में 74 गांव होगें सम्मिलित

देवरिया(सू0वि0) 03 जनवरी। नवसृजित थाना महुआडीह का उद्घाटन विधिवत मंत्रोच्चार एवं पूजा, अर्चना के साथ शिलालेख अनावरण एवं फीता काटकर मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा किया गया।


कृषि मंत्री श्री शाही ने इस अवसर पर सम्बोधन में कहा कि कानून व्यवस्था, शान्ति सद्भाव, महिलाओं की सुरक्षा के साथ-साथ अपराध पर प्रभावी नियंत्रण बनाये रखने के लिये नवसृजित थाने का गठन किया गया। यह सरकार पुलिस के आधुनिकीकरण पर कार्य कर रही है।

सलेमपुर व रुद्रपुर में नये फायर स्टेशन स्थापित किये गये हैं तथा बरियारपुर में भी नये थाने की स्थापना होगी। मुख्यमंत्री की यह अपेक्षा हे कि आम जनता के साथ पुलिस विभाग द्वारा सद्व्यवहार होना चाहियें। अपराधियों के साथ सख्ती का व्यवहार अपनाया जाना चाहिये। उन्होने पुलिस विभाग से अपेक्षा करते हुए कहा कि इस थाने को अपने कार्य प्रणाली से माॅडल का रुप दें। अपराध हो तो उस पर कडाई बरतें तथा समयबद्धता के साथ उसका निस्तारण होना चाहिये।


कृषि मंत्री ने कहा कि बंन्जरिया में आईटीआई का शिलान्यास किया गया है बरवांमीर में भी एक आईटीआई प्रस्तावित है। 5 नये नगर निकाय भी प्रस्तावित किये गये है। उन्होने कृषक हित में संचालित योजनाओं सहित विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए उपलब्धियों को रखा और कहा कि हर क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन के कार्य किये जा रहे है, उसी की एक कडी में आज महुआडीह थाने का सृजन किया गया। उन्होने बताया कि इस थाने में रामपुर कारखाना के 64 तथा गौरी बाजार थाना क्षेत्र के 10 गांव सहित कुल 74 गांव सम्मिलित किये गये है। उन्होने जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना सृजन की पहल एवं प्रयासो की सराहना की।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि आम जनमानस,गरीब व्यक्तियों की सुनवायी हो उसका त्वरित समााधान हो, यह शासन की मंशा है, जिसके अनुरुप हर समस्याओं के समाधान के लिये कदम उठाये गये हैं । जमीन संबंधित समस्याओं के लिये राजस्व व पुलिस विभाग को प्राथमिकता के साथ निस्तारित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होने कहा कि आबादी क्षेत्र में स्वामित्व योजना लागू की गयी है। अब खतौनी की तरह घरौदी दी जायेगी। उन्होने कहा कि इसका सर्वे का कार्य ड्रोन द्वारा किया जायेगा। ड्रोन की उपलब्धता कराये जाने हेतु कृषि मंत्री के संज्ञान में लाया। उन्होने कहा कि थाना सृजन से लेकर 5 नये नगर निकायों को बनाये जाने में मा0कृषि मंत्री जी का अथक प्रयास है। थाना सृजन के लिये पुलिस अधीक्षक को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इनके तत्परता व समय समय पर इसमें पहल किये जाने का ही परिणाम है कि आज थाने की शुरुआत हुई।
पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र ने कृषि मंत्री, जिलाधिकारी के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि आज एक चौकी थाने के रुप में खडी हुई है, इसमें कृषि मंत्री जी का असीम सहयोग रहा है कि प्रस्ताव के दो माह के अन्दर ही नये थाने का सृजन हुआ। उन्होने कहा कि जिलाधिकारी, मुख्य राजस्व अधिकारी उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार के प्रयास से बेलवां गांव में जमीन की उपलब्धता हुई है, जिसमें एक भाग में थाना भवन तथा दूसरे भाग में वाहनो के लिये यार्ड बनाया जायेगा। उन्होने कहा कि जनता की समस्यायें दूर हो, महिलाओं, बुजुर्गो, बच्चो के सम्मान का इस थाने को केन्द्र बनाये, इसके लिये पुलिस विभाग कार्य करेगें। पीडित व्यक्ति के सम्मान का ख्याल रखा जाये तथा किसी भी समस्याओ को टालने की प्रवृति नही होनी चाहिये।
सदर विधायक डा0 सत्य प्रकाश मणि त्रिपाठी ने कहा कि इस थाने के बनने से जन समस्याओं के निस्तारण में त्वरित गति आयेगी वही अपराध नियंत्रण में भी इसकी भूमिका होगी।
अपर पुलिस अघीक्षक शिष्यपाल सिंह द्वारा सभी आगन्तुकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया तथा संचालन मंजू पाण्डेय द्वारा किया गया। इस अवसर पर लोकतंत्र सेनानी बलराम यादव को बुके प्रदान कर सम्मानित किया गया। कृषि मंत्री श्री शाही, जिलाधिकारी अमित किशोर सहित अन्य अतिथियों का भी स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया।
इस अवसर पर सदर एसडीएम सौरभ सिंह, क्षेत्राधिकारी निष्ठा उपाध्याय, क्षेत्राधिकारी सलेमपुर, भाटपाररानी, अग्निशमन अधिकारी एसएस राय, प्रतिसार निरीक्षक प्रकाश चन्द्र पाण्डेय, भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह, शैलेश मणि, श्री निवास मणि, संजय सिंह सहित अन्य पुलिस कर्मी गण, संबंधित अधिकारी गण, क्षेत्रीय प्रबुद्ध जन आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर