कुपोषित बच्ची के परिजनों को कृषि मंत्री ने सौपी गाय

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

राष्ट्रीय पोषण माह के कार्यक्रम के अन्तर्गत शनिवार को पथरदेवा की ग्राम पंचायत भेलीपट्टी मे पोषण माह का आयोजन किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मन्त्री सूर्य प्रताप शाही ने ग्राम की अति कुपोषित बच्ची रोहिणी पुत्री अखिलेश पासवान एवं माता मीना को दुधारू गाय दी। साथ ही बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा पोषण डलिया व पुष्टाहार भी उपलब्ध कराया गया।

शाही ने आस-पास के झुग्गी झोपड़ियों के लाभार्थियों को अपने हाथों से पुष्टाहार वितरण कर पोषण के महत्व के बारे मे बताया और लाभार्थी अखिलेश के दरवाजे पर सहजन का पौधा भी रोपित कर पोषण वाटिका की स्थापना की। कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कान्त राय ने यह बताया कि 07 से 30 सितम्बर के बीच पोषण मिशन के अन्तर्गत प्रत्येक दिन कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन करते हुए प्रत्येक ग्राम सभा में निर्धारित गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें सैम/मैम बच्चों की पहचान, स्तनपान हेतु जागरूकता, पोषण वाटिका की स्थापना, गृह भ्रमण करके स्वच्छता व पोषण के महत्व को बताया जा रहा है साथ ही जिलाधिकारी श्री अमित किशोर के विशेष प्रयासों से पशुचिकित्सा विभाग द्वारा अधिक से अधिक बच्चों को निःशुल्क दुधारू गाय उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है।

कार्यक्रम में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाक्टरविकास साठे ने बताया कि विभाग द्वारा प्रतिदिन 30 रूपये के दर से 30 दिनों हेतु प्रति माह 900 रूपये गाय के पालन पोषण के लिये लाभार्थी को दिये जाएगें एवं इसके दूध से बच्चे के कुपोषण को दूर करने में भरपूर सहयोग मिलेगा। कोविड-19 के दौरान भी बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा प्रत्येक लाभार्थी को पुष्टाहार उपलब्ध कराया गया, जिसकी सराहना मन्त्री ने किया।शाही ने महिलाओं को 1-1 सहजन का पौधे देकर के इसके महत्व को बताते हुए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी सुषमा दूबे, ग्राम प्रधान भगवान दत्त कुशवाहा, मुरारी मोहन शाही, मोहन गुप्ता, शमशाद अहमद, ध्रुवनाथ पाण्डेय उपस्थित रहे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here