कृषि मंत्री ने देवरिया जिला चिकित्सालय और कोविड लेवल-2 हॉस्पिटल में 125 बेड बढ़ाने के लिए रुपये 28 लाख दिए

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री, श्री सूर्य प्रताप शाही जी ने आज देवरिया जिला चिकित्सालय और कोविड लेवल-2 हॉस्पिटल की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने अस्पताल की आवश्यकताओं तथा ऑक्सीजन प्लान्ट, ऑक्सीजन पाइप और सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, टेस्टिंग किट, पीसीआर किट, एन-95 और सर्जिकल मास्क, आवश्यक दवाओं की जानकारी ली। उन्होंने दोनों चिकित्सालयों में अन्य मूलभूत सुविधाओं के साथ आक्सीजन सुविधायुक्त 125 बेड बढ़ाने के लिए रुपये 28 लाख क्षेत्र विकास निधि से देने हेतु आदेश दिए हैं।

श्री शाही ने इसके अतिरिक्त पथरदेवा व अन्य विधान सभा के अंतर्गत निम्नानुसार अस्पतालों में ऑक्सिजन सुविधायुक्त कोविड बेड के साथ अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति कर उच्चीकृत एवं कोरोना मरीजों के उपचार हेतु सक्षम चिकित्सालय तैयार किये जाने के निर्देश दिये गए। जिससे स्थानीय स्तर पर मरीज़ों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। इसके लिए निम्नानुसार धनराशि जारी करने के निर्देश ज़िलाधिकारी देवरिया को दिए गए हैं –

1-पथरदेवा सीएचसी 7 लाख 50 हजार
2-पथरदेवा पीएचसी 2 लाख 50 हजार
3-तरकुलवा सीएचसी 5 लाख
4-देसही देवरिया सीएचसी 5 लाख
6-बैतालपुर सीएचसी 5 लाख
7-रामपुर कारख़ाना सीएचसी 3 लाख
8-लीलावुर सीएचसी 3 लाख
9-पिपरा दौला कदम सीएचसी 3 लाख
10-महुआडीह पीएचसी 2 लाख 50 हजार
10-पकहां पीएचसी 2 लाख 50 हजार
11-बंजरिया पीएचसी 2 लाख 50 हजार

कृषि मंत्री ने बताया कि इस प्रकार पहले चरण में कुल 69.50 लाख रुपये व्यय कर जन सामान्य को स्थानीय और बेहतर सुविधा मिल सके इसकी अतिशीघ्र व्यवस्था करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। शेष स्थायी व्यवस्थाये शासन स्तर से की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यदि और धनराशि की ज़रूरत होगी तो क्षेत्र विकास निधि की दूसरी किश्त से व्यवस्था करायी जाएगी। 01 मई से विशेष मरीज़ों के तामीरदारों के लिए “प्रभु जी की रसोई“ कार्यक्रम के अंतर्गत दोपहर में भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था ज़िला अस्पताल में की जायेगी। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा आप सब इस विकराल महामारी में धैर्य और संयम बनाये रखें। फ्रन्ट लाईन कोरोना वारियर्स के साथ सदव्यवहार रखें।

श्री शाही ने कहा कि देशभर में कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फ़ैल रहा है, इससे बचने के लिए लोगों का जागरूक होना बहुत ही आवश्यक है। सामाजिक दूरी का पालन करना, मुँह और नाक को मास्क से ढकना, अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोना या सेनिटाइज़र का प्रयोग करना अत्यंत आवश्यक है। साथ ही यदि बहुत आवश्यक न हो तो घर से बाहर न निकलना जैसे नियमों का पालन करके ही हम इस महामारी से बच सकते हैं। हम सभी को कोविड प्रोटोकॉल का अक्षरशः पालन करना होगा। हमें अभी सख्ती से कार्य करना होगा, तभी हम कोरोना की इस चेन को तोड़ने में सफल होंगे।

उन्होंने अपील की कि 1 मई से शुरू होने वाले विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग टीकाकरण कराएं। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूर्णतया सुरक्षित एवं लाभकारी है, लोगों को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है। वैक्सीनेशन के लिए हमें लोगों को प्रेरित करना होगा।

विज्ञापन

Multiple Slideshows

विज्ञापन:

विज्ञापन:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here