डीएम की अध्यक्षता में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक


देवरिया टाइम्स

आगामी 01 जुलाई से प्रारम्भ होकर पूरे माह तक संचालित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन की अध्यक्षता में विकास भवन के गांधी सभागार में सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई। इस दौरान जिलाधिकारी ने जुडे सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि माइक्रो प्लान अनुसार कार्य प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करेगें। उन्होने सभी विभागो से अन्तर्विभागीय समन्वय अपनाये जाने पर बल दिया। कहा कि इस संवेदनशील बीमारी के नियंत्रण के प्रति किसी प्रकार की शिथिलता नही होनी चाहिये, बल्कि अपने विभागीय दायित्वों के साथ यह विशेष रुप से ध्यान देना होगा कि किसी भी स्थिति में यह कार्यक्रम प्रभावित न हो यह सबकी प्राथमिकता होनी चाहिये।


        जिलाधिकारी ने दस्तक अभियान के संबंध में कहा कि यह कार्यक्रम विशेषतः ग्रामीण स्तर पर होनी है, इसमें आशा व आगंवनवाडी कार्यकर्तियों की ही जिम्मेदारी नही बल्कि सभी ग्रामीण स्तर के जुडे अधिकारियों की भी समेकित जिम्मेदारी है। इस अभियान में ग्राम निगरानी स्वास्थ्य समिति को भी प्रमुखता से जोडा जाये और इस कार्यक्रम में उनका सहयोग लिया जाये।


        जिलाधिकारी ने गांवों में साफ-सफाई, जल जमाव से निजात के लिये नालियों की सुफाई सप्ताह में एन्अी लार्वा, फागिंग आदि कार्यो को कराये जाने का निर्देश दिया। उन्होने खराब हैण्डपम्पो को मरम्मत कराये जाने के साथ कहा कि जिसमें चबूतरा न बना हो, नाली न बना हो, उसे फौरीतौर पर बनवाया जाये। पिछले मस्तिक ज्वर से प्रभावित गांवों में हैण्डपम्पो व सोख्ता शीघ्रता के साथ बनवाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने डीपीआरओ को हैण्डपम्पों के अनुश्रवण हेतु वार रुम की डेली रिपोर्ट मुझे, मुख्य विकास अधिकारी एवं सीएमओ को उपलब्ध कराये जाने का निदश दिया।  कहा कि किसी भी दशा में कोई भी हैण्डपम्प खराब नही होना चाहिये।
      जिलाधिकारी श्री निरंजन जुडे विभागो यथा बाल विकास, कृषि, जल निगम, मलेरिया, नगर निकाय, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षा आदि विभागो की इस अभियान से जुडी  कार्ययोजना के संबंध में एक-एक कर जानकारी किये तथा तद्अनुसार कार्य किये जाने का निर्देश उन्होने दिया।
       बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी एन, सीएमओ डा आलोक पाण्डेय, एसीएमओ डा सुरेन्द्र सिंह, डा वीपी सिंह, डा वी झा, डा एसके पाण्डेय, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, डबलूएचओ के डा हसन फहीम, बीएसए सन्तोष राय, डीआईओएस, डीपीआरओ आनंद प्रकाश श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय, दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी मीनू सिंह, सुधाकर मणि सहित अन्य विभागो के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर