कुपोषण अधिकता वाले 144 आंगनबाड़ी केंद्रों कोआदर्श केंद्र के रूप में किया जाएगा


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कुपोषण की अधिकता वाले आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेकर ‘आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र’ के रूप में विकसित किया जाने की कार्ययोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।जनपद में कुपोषण बहुलता वाले क्षेत्रों के कुल 144 आंगनबाड़ी केंद्रों को चिन्हित किया गया है। समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी तीन-तीन केंद्र को गोद लेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को कुपोषण मुक्त करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किये जायेंगे और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुँचाया जाएगा।


जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को गोद लिए गए केंद्रों पर नियमित भ्रमण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि योजना का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों को कुपोषण मुक्त करना तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत 03-06 वर्ष के बच्चों हेतु अनौपचारिक शिक्षा (ईसीसीई) के स्तर में सुधार करना है।
उन्होंने बताया कि गोद लिए गए आंगनबाड़ी केंद्रों के पर्यवेक्षण बिन्दुओं में केन्द्र के नियमित खुलने एवं बन्द होने की स्थिति, आंगनबाड़ी केन्द्र पर लाभार्थियों के सर्वे के अनुसार पोषण ट्रैकर ऐप पर शत-प्रतिशत पंजीकरण की स्थिति, प्रत्येक लाभार्थी वर्ग 06 माह-06 वर्ष के बच्चें अतिकुपोषित बच्चों, गर्भवती/धात्री महिलाओं एवं 11-14 वर्ष की स्कूल न जाने वाली किशोरी बालिकाओं को निर्धारित मात्रा में नियमित रूप से अनुपूरक पोषाहार के वितरण की स्थिति, पोषण ट्रैकर ऐप पर निर्धारित मानकों पर नियमित फीडिंग,

अनुपूरक पुष्टाहार का वितरण, वृद्धि निगरानी, गृह भ्रमण, आंगनबाड़ी केन्द्र पर समुदाय आधारित गतिविधियां यथा-गोदभराई, अन्नप्रशान, सुपोषणा दिवस, वजन दिवस, वॉश डे के नियमित आयोजन की स्थिति, बच्चों के पोषण श्रेणी में सुधार (सैम से मैम तथा मैम से सामान्य श्रेणी) की स्थिति, प्री स्कूल किट की उपलब्धता एवं रख-रखाव आदि तथा आधारभूत सुविधाओं में की जांच की जायेगी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय ने बताया कि जिलाधिकारी श्री जितेंद्र प्रताप सिंह ने बैतालपुर ब्लॉक के बोड़िया अनन्त, सदर ब्लॉक के रघवापुर तथा बगहा मठिया के आंगनबाड़ी केन्द्रों को उन्होंने गोद लिया है। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने तरकुलवा ब्लॉक के हरपुर, गौरीबाजार ब्लॉक के मठिया माफी और सदर ब्लॉक के सकरापार आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लिया है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर