लॉक डाउन में साइबर क्रिमिनल्स है एक्टिव जागरूक रहने के लिए पढ़े यह रिपोर्ट

विज्ञापन

दीपांशु श्रीवास्तव

: लॉक डाउन के समय साइबर क्रिमिनल्स भी एक्टिव हो गए हैं. डोनेशन के नाम पर, कैशबैक के नाम पर लोगों को ठग रहे हैं. फोन पे, पेटीएम, अमेजॉन के कैशबैक जैसे लुभावने ऑफर दे कर लोगों को ठगने का प्रयास साइबर क्रिमिनल्स द्वारा आए दिन किया जा रहा है जिसमें कई लोग झांसे में आकर अपना अकाउंट में रखा पैसा गवा दे रहे है. आजकल साइबर क्राइम फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से भी हो रहा है. साइबर क्रिमिनल्स फेसबुक आईडी से यूजर का फोटो डाउनलोड कर यूजर के ही नाम से एक नई आईडी बना ले रहे हैं फिर उसके फ्रेंड लिस्ट के अनुसार उनके द्वारा उसके दोस्तों और रिश्तेदारों को दोबारा फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजा जा रहा है. साइबर क्रिमिनल्स यूजर के रिलेटिव और दोस्तों को यह मैसेज भेजते हैं कि बेटे/बहन/भाई /माँ /बाप आदि बहुत बीमार है /हार्ट अटेक / एक्सीडेंट हो गया है/ लॉक डाउन में फंसे हैं पैसे नहीं है. पे टीएम / अकाउंट नंबर पर पैसा भेज दो.

बहुत से लोग सही समझ कर पैसा भेज भेज दे रहे हैं. आपके साथ ऐसा कोई भी घटना ना हो इसलिए निम्नलिखित सुझावों पर अमल करें :

  1. प्रोफाइल पिक्चर को प्रोटेक्टेड मोड में रखें. पर्सनल पोस्ट / फोटो को पब्लिक मोड में ना रखें. टैग सेटिंग सेट यह सेट कर ले कि कोई भी आपको बिना परमिशन के टैग ना कर सकें.
  2. समय-समय पर अपना अकाउंट पासवर्ड बदलते रहें. फेसबुक सेटिंग से टू स्टेप वेरीफिकेशन को ऑन रखें जिससे आपका अकाउंट और सुरक्षित हो सकेगा. साथ ही अपने फेसबुक स्टेटस पर यह लिखकर बताएं कि आपका सिर्फ एक ही आईडी है.
  3. अपना पासवर्ड अल्फान्यूमैरिक ( जैसे : Ram@#21) बनाएं विशेषकर डेट ऑफ बर्थ , मोबाइल नंबर कभी भी फेसबुक पासवर्ड या एटीएम पिन के लिए इस्तेमाल ना करें.
  4. अनजान लोगों से फेसबुक पर दोस्ती ना करें अगर कोई म्यूच्यूअल फ्रेंड में है तो उस प्रोफाइल की अच्छी तरह से जांच परख कर कर ही फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करें.
  5. सोशल मीडिया या फोन कॉल पर किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी जैसे आधार नंबर, ओटीपी शेयर ना करें. समय समय पर सोशल मीडिया ऐप अपडेट करते रहें.

सतर्क रहें और इस मैसेज को शेयर कर और लोगों को भी जागरूक करें.

धन्यवाद!

देवरिया टाइम्स की खबरों का अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए,अपने व्हाट्सएप्प से DT लिखकर 8318183628 पर भेजें,इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज देवरिया टाइम्स को लाइक करके भी हमारे साथ जुड़ सकतें है,और अपडेट पा सकतें हैं.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here