CBSE Result 2020: इस दिन जारी हो सकते है बोर्ड परीक्षा का परिणाम

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स डिजिटल

CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 15 जुलाई से पहले 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है। इससे पहले 26 जून को सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि बोर्ड शेष परीक्षाओं को रद्द कर रहा है। इसके अलावा बोर्ड ने यह भी कहा था कि शेष परीक्षाओं के नतीजे स्टूडेंट्स के पहले हो चुकी परीक्षाओं और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाएंगे। 

CBSE Results 2020: सीबीएसई वेबसाइट पर ऐसे चेक कर सकेंगे नतीजे
इश बार 18 लाख स्टूडेंट्स 10वीं के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं। वहीं 12 लाख स्टूडेंट्स 12वीं क्लास के नतीजों के इंतजार में बैठे हैं। एक बार नतीजे घोषित हो जाने पर स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in, cbse.nic.in and results.nic.in पर नतीजे चेक कर सकेंगे।
 

CBSE Results 2020: कैसे मिलेगा पास सर्टिफिकेट और मार्क्सशीट
सीबीएसई बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स, जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट देता है। digilocker.gov.in से जाकर स्टूडेंट्स ले सकते हैं। डिजिलॉकर के अकाउंट क्रेडेशियल बोर्ड स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर देगा। 

CBSE Results 2020: APP पर कैसे चेक कर सकेंगे नतीजे
रिजल्ट घोषित हो जाने पर स्टूडेंट्स UMANG Mobile Platform और DigiResults से नतीजे चेक कर सकेंगे। आपको बता दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। वहीं डिजिरिजस्ट सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप है। 

CBSE Results 2020: क्या है असेसमेंट स्कीम फॉर्मूला, रद्द की गईं शेष परीक्षाओं के लिए कैसे दिए जाएंगे मार्क्स
सीबीएसई के मुताबिक असेसमेंट स्कीम के तहत बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर नंबर दिए जाएंगे। दूसरे शब्दों में कहें तो रद्द किए गए शेष पेपरों के मार्क्स उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे जो पहले ही हो चुके हैं। असेसमेंट फॉर्मूले के तहत जिनके 3 से अधिक पेपर हो चुके हैं, उन्हें बेस्ट 3 के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नम्बर मिलेंगे। जिनके 3 पेपर हुए हैं, उन्हें बेस्ट 2 की औसत पर नम्बर मिलेंगे।  

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here