CBSE Board Exam 2020: HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की बड़ी घोषणा, छात्र अपने ही शहर में दे पाएंगे एग्जाम

विज्ञापन

नई दिल्ली. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union HRD Minister Dr Ramesh Pokhriyal) ने बुधवार को सीबीएसई छात्रों (CBSE Students) के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के वे छात्र जो लॉकडाउन के दौरान किसी और राज्य या जिले में चले गए हैं वे बचे हुए बोर्ड एग्जाम वहीं पर दे सकेंगे. एचआरडी मंत्री ने ट्विटर पर इसे शेयर किया.
बता दें कि कोविड-19 के चलते सीबीएसई बोर्ड की कुछ परीक्षाएं कैंसिल करनी पड़ी थीं. बाद बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट जारी करने के बाद एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा था कि छात्र अपने स्कूलों में जहां उनका एनरोलमेंट है वहां परीक्षा दे पाएंगे, यानी कि उसे ही परीक्षा सेंटर रखा जाएगा. बाद में इस तरह की बातें सामने आने लगीं कि कुछ छात्र बाहर चले गए हैं या उस शहर में मौजूद नहीं हैं. ऐसे छात्रों के लिए ही अब केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की है.


इससे पहले सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं क्लास के बचे हुए पेपर्स के लिए रिवाइज़्ड डेटशीट जारी कर दी थी. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Human Resource Development Minister) ने जिन 29 मूल विषयों की परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है, उनमें उत्तर-पूर्वी दिल्ली में दसवीं के छह पेपर शामिल हैं, वहीं देशभर में 12वीं क्लास के 12 पेपर शामिल हैं. इतना ही नहीं, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 12वीं के 11 विषयों की भी परीक्षाएं आयोजित की जानी हैं. कोरोना वायरस ने दुनियाभर को अपनी जद में ले रखा है. भारत में इस महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या सवा लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here