उच्च प्राथमिक विद्यालय छपिया जयदेव में फीता काटकर शिल्प कला कक्ष का हुआ उद्घाटन



देवरिया टाइम्स/भटनी।
शहीद विजय कुमार मौर्य के गांव स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में शुक्रवार को शिल्प कला के तहत सिलाई, कढ़ाई, बुनाई आदि का ज्ञान देने के लिए शिल्प कला कक्ष का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व प्रधानाध्यापक युगुल किशोर पाण्डेय तथा प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष ओम प्रकाश शुक्ल ने फीता काटकर किया।

वायु सेना में अपनी सेवा दे रहे भूपेन्द्र सिंह की ओर से उपहार दिया गया सिलाई मशीन से छात्राओं को सिलाई, कटाई आदि की जानकारी भी दी गयी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने कहा कि तकनीकी शिक्षा का ज्ञान परिषदीय कक्षाओं से ही देना होगा। नई शिक्षा नीति भी इसकी सिफारिश कर रही है। मातृभाषा, परिवेशीय ज्ञान, तकनीकी शिक्षा ही परिषदीय शिक्षा की व्यवस्था को पटरी पर ला सकता है।

ओपी शुक्ल ने कहा कि नई शिक्षा नीति, मातृभाषा के साथ परिवेशीय व तकनीकी शिक्षा पर ही जोर दे रही है। कार्यक्रम की शुरुआत लक्ष्मी के सरस्वती वंदना से हुई। छात्राओं को पहले दिन कपड़े की कटाई तथा मशीन के उपयोग का ज्ञान साधना मिश्रा ने दिया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापक ताहिर अहमद, प्रेमचन्द्र सिंह, सूरज यादव, निर्मला कुशवाहा, सरोज तथा कान्ति देवी आदि प्रमुख रुप से मौजूद रहीं।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर