डीएम ने की बरहज तहसील क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न कार्यो का निरीक्षण दिये आवश्यक निर्देश

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन आज बरहज तहसील क्षेत्र अन्तर्गत व्यापक दौरा कर विभिन्न कार्यो यथा- राशन वितरण, गेहॅू क्रय केन्द्र, खाद- बीज वितरण, वैक्सीनेशन एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भागलपुर तथा विकास खंड बरहज का निरीक्षण कर कार्य वास्तविकताओं की हकीकत को जाना तथा खामियां मिलने पर सुधार के आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये तथा कार्यो को पूरी तत्परता से किये जाने की हिदायद भी दिये।
जिलाधिकारी श्री निरंजन इस तहसील अन्तर्गत ग्राम खुदिया पाठक में सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान का निरीक्षण किया। अन्त्योदय कार्ड से लेकर निशुल्क खाद्यान्न वितरण की वास्तविकताओं के संबंध में कोटेदार से पूछताछ किये। उन्होने खाद्यान्न वितरण में पूरी पारदर्शिता बरते जाने का निर्देश दिया। कहा कि सभी पात्रों को राशन अवश्य दें, यह सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होने उपभोक्ता से ई पाक्स मशीन पर अंगूठा लगवाया और उसका सत्यापन भी कराया। इसके उपरान्त जिलाधिकारी गौरा बरहज के जयनगर के गेहूॅ क्रय केन्द्र का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने केन्द्र प्रभारी को छोटे किसानो का गेहॅू प्राथमिकता के साथ क्रय किये जाने का निर्देश दिया। उन्होने यह भी कहा कि क्रय गेहूॅ का भण्डारण शीघ्रता के साथ सुनिश्चित होनी चाहिये। 30- 40 कुन्तल बिक्रय करने वाले छोटे किसानो का क्रय करने के उपरान्त बडे किसानो का गेहूॅ क्रय किया जाये। इसके उपरान्त जिलाधिकारी विकास खंड बरहज एवं राजकीय कृषि बीज भण्डार का जायजा लेने पहुॅचे।

कृषि बीज भण्डार में ई पाक्स मशीन खराब पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और इसके लिये उप जिलाधिकारी बरहज को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। खण्ड विकास अधिकारी बरहज शशि पाण्डेय के कार्यो से काफी असन्तुष्ट रहे। फटकार भी लगायी और कार्यो में सुधार लाये जाने हेतु सचेत किया। निरीक्षण के दौरान बीडीओ से पुछा गया कि कितने परियोजनाओं में कार्य चल रहा है, जिसे वह जिलाधिकारी को बता नही सकी, इस पर उन्होने काफी नाराजगी व्यक्त की और सुधार लाये जाने हेतु सचेत किया। राजकीय कृषि बीज भण्डार बरहज के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने कहा कि खाद, बीज की कोई कमी नही होनी चाहिये। उन्होने पूछा कि कितने कुन्टल बीज अब तक विक्रय हुआ है। बताया गया कि 69 कुन्तल धान बीज वितरित किया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने असन्तोष जताया। कहा कि यह काफी कम है। कम से कम अब तक इसका दोगुना विक्रय होना चाहिये। इसके लिये उन्होने कहा कि देर रात्रि तक खोले और किसानो को बीज अधिक से अधिक उपलब्ध कराये।


जिलाधिकारी इसके उपरान्त देवसिया में स्थापित देवरहा बाबा इंटर कालेज में वैक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण किये। निरीक्षण के समय 10 लोगो का टीका लगा हुआ था। संख्या कम होने पर उन्होने और सक्रियता लाये जाने एवं लोगो को वैक्सीनेशन कराने हेतु प्रेरित किये जाने का निर्देश दिया। बताया गया कि कल से बरहज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 18 से 44 वर्ष के लोगो का टीकाकरण शुरु होगा। इस दौरान उन्होने देवसिया तटबंध का भी निरीक्षण किया। अधिशासी अभियंता बाढ को तटबंध कार्यो का रख रखाव प्राथमिकता के साथ किये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि तटबंध के पैंचिंग कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराये। उप जिलाधिकारी बरहज को उन्होने इसका अनुश्रवण किये जाने का निर्देश दिया।
निरीक्षण के इस क्रम में जिलाधिकारी श्री निरंजन ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भागलपुर का जायजा लिये। फर्माशिष्ट से दवा की उपलब्धता आदि के बारे में जानकारी ली। सेनेटाईज कराने के संबंध में पूछताछ किये। बताया गया कि ओपीडी खत्म करने के बाद सैनेटाइज कराया जाता है। टीकाकरण कक्ष का निरीक्षण किया। प्रभारी चिकित्साधिकारी से टीकाकारण सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के योजनाओं के संबंध में पुछताछ किये और प्राथमिकता के साथ योजनाओं का लाभ पात्रजनो तक पहुॅचाये जाने का निर्देश दिया। इस प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्थापित कन्ट्रोल रुम में आये फोन के संबंध में भी जानकारी किये। प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि निगरानी समिति को सक्रिय रखें और मरीजो को दवा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराए। कन्ट्रोल रुम में आने वाले सभी समस्याओं का संज्ञान अनिवार्य रुप से लें। इसमें कोई कोताही न हो।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी बरहज संजीव कुमार यादव, अधिशासी अभियंता बाढ सहित अन्य संबंधित अधिकारी गण आदि उपस्थित रहे

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here