अपने पेट के बीमारी से परेशान छात्र ने फंदे में लटकर दी जान,धन के अभाव नही हो पा रहा था इलाज

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स
पेट के असहनीय दर्द से परेसान होकर एक छात्र ने सुसाइड कर लिया। गरीबी के चलते परिजन उसका इलाज नहीं करा सके। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के पुरैनी गांव निवासी गोरख प्रजापति गांव के एक निर्धन किसान है।इनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है। गोरख प्रजापति जीविका चलाने के लिए एक किराना की दुकान किए हैं। उनका बड़ा पुत्र अमर 18 वर्ष इंटरमीडिएट का छात्र था।
पिछले साल इंटर की परीक्षा में तवियत ठीक न रहने के कारण फेल हो गया था। इस वर्ष उसने दोबारा गणतंत्र इंटरमीडिएट कॉलेज देसही देवरिया से परीक्षा दिया था। उसके पेट में अक्सर दर्द रहता था।दर्द से परेशान होकर अपनी मां से अकसर बोलता था कि इतने असहनीय दर्द से मर जाना अच्छा है। लेकिन निर्धन मां बाप उसका इलाज नहीं करा पा रहे थे। इससे परेशान होकर बुधवार की सुबह दुबौली गांव स्थित अपने खेत के पास शीशम के पेड़ पर साथ ले गए दुपट्टा से फांसी लगा कर आत्महत्या कर लिया। राहगीरों ने पेड़ से लटकते शव को देखकर शोर मचाया। मौके पर जुटी भीड़ ने उसकी पहचान कर परिजनों को सूचना दी। जानकारी मिलते ही मां शांति देवी, छोटी बहन अमरावती, छोटे भाई अमरजीत व मंजीत का रो रो कर बुरा हाल है।

आयुष्मान कार्ड होता तो हो जाता इलाज
देसही देवरिया विकासखंड के पुरैनी निवासी गोरख प्रजापति के पास महज 3 कट्ठा जमीन है। इस छोटी सी खेती बारी और एक छोटी सी किराने की दुकान से गोरख किसी तरह परिवार का खर्च चला रहे थे। तीन बेटे और एक बेटी समेत परिवार का खर्च दुकान पर ही आश्रित था। छुट्टी मिलने के बाद अमर भी दुकान पर ही पिता का हाथ बंटाता था। पिता ने कई बार आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए ब्लॉक से लगायत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दौड़ लगाया। लेकिन वर्ष 2011 की जनगणना में नाम नहीं होने का हवाला देकर उसका कार्ड नहीं बना। अगर आयुष्मान कार्ड बन गया होता तो अमर का इलाज हो गया होता, तब शायद उसकी जान नहीं जाती। किसी तरह रुपयों का इंतजाम कर पिता ने लाकडाउन के पहले अमर का अल्ट्रासाउंड कराया था। रिपोर्ट के अनुसार उसकी आंत में सूजन और गैस्ट्रो की समस्या थी। लेकिन गरीबी के चलते उसका बेहतर इलाज नहीं हो सका। बीमारी से आजिज छात्र ने अन्ततः अपना जान दे दिया।
हिंदुस्तान मीडिया

देवरिया टाइम्स की खबरों का अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए,अपने व्हाट्सएप्प से DT लिखकर 8318183628 पर भेजें,इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज देवरिया टाइम्स को लाइक करके भी हमारे साथ जुड़ सकतें है,और अपडेट पा सकतें हैं.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here