नए साल में हो जाए तैयार,बदल जाएगा लैंडलाइन से मोबाइल नंबर डायल करने का तरीका

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स डिजिटल

नए साल से देश में किसी भी लैंडलाइन फोन (Landline Phone) से मोबाइल नंबर (Mobile Number) डायल करने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा. दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के एक प्रस्ताव को पूरी तरह से मंजूर कर लिया है. 
यह है नया नियम
नए नियमों के मुताबिक, 1 जनवरी 2021 से किसी भी लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए शून्य (Zero) लगाना होगा. इससे दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी. इस बारे में टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने 20 नवंबर को एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है. इस सर्कुलर में कहा गया है कि लैंडलाइन (landline connection) से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है. इससे मोबाइल और लैंडलाइन सेवाओं के लिए पर्याप्त मात्रा में नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी.


यह सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है. दूरसंचार कंपनियों इस नई व्यवस्था को अपनाने के लिए एक जनवरी तक का समय दिया गया है.
जीरो से तैयार होंगे 254.4 करोड़ नंबर
डायल करने के तरीके में इस बदलाव से दूरसंचार कंपनियों को मोबाइल सेवाओं के लिए 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर तैयार करने की सुविधा मिलेगी. यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी. इससे आगे चलकर नए नंबर भी कंपनियां जारी कर सकेगी.

विज्ञापन

Multiple Slideshows

विज्ञापन:

विज्ञापन:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here