CBSE 10th-12th Board Exam Date:केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने एग्‍जाम को लेकर की ये बड़ी घोषणा

विज्ञापन
savitri
Caption Two
3 / 3
maneesh

कोरोना के गंभीर संकट के बीच बोर्ड परीक्षाएं भी सिर पर खड़ी हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने CBSE बोर्ड की परीक्षाओं पर पैरेंट्स और छात्रों की राय ली थी. अब कल वो बोर्ड परीक्षाओं की तिथ‍ियों को लेकर घोषणा करने वाले हैं. 

इससे ठीक पहले श‍िक्षा मंत्री ने एएनआई को दिए बयान में कहा कि कल हम कोशिश करेंगे की परीक्षा की तिथियां घोषित कर सकें. उन्‍होंने कहा क‍ि देश में अभी भी कुछ हिस्सा ऐसा है, जिनके पास स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा नहीं है. इसलिए अभी ऑनलाइन परीक्षाओं का कोई विचार नहीं है, सिर्फ लिखित परीक्षाएं कराने का विचार है.

शिक्षा मंत्री डॉ निशंक ने कहा क‍ि राज्य सरकारों, छात्रों और अभिभावकों से प्रतिक्रिया लेने के बाद हम कल बोर्ड परीक्षा के लिए रोडमैप की घोषणा कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा क‍ि कोरोना के दौरान हम ऑनलाइन शिक्षा के लिए 33 करोड़ छात्रों को लाने के लिए चैनलाइज कर चुके हैं. फ‍िर भी अभी सभी बच्‍चों तक ऑनलाइन नहीं पहुंचा जा सकता है. 

इसीलिए सरकार की योजना नियमित परीक्षा आयोजित करने की है, ऑनलाइन परीक्षाओं की नहीं. केंद्रीय श‍िक्षा मंत्री ने कहा क‍ि कोरोना के दौरान भी देश में सफलतापूर्वक JEE-NEET परीक्षा आयोजित की गई. साथ ही बची हुईं CBSE बोर्ड परीक्षाएं भी इस दौरान आयोजित की गईं. बता दें क‍ि ये सभी परीक्षाएं कोविड प्रोटोकाल के सख्‍त दिशा-निर्देशों में आयोजित की गईं.

बता दें क‍ि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर अभ‍िभावकों में भी असमंजस की स्‍थ‍िति बनी हुई है. अभ‍िभावकों का कहना है कि जिस तरह से ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई हुई है, उससे बच्‍चों की तैयारी अभी तक पूरी नहीं हो पाई है. इसके अलावा कोरोना का खतरा भी अभी तक मंडरा रहा है. कोरोना के नये स्‍ट्रेन ने और भी ज्‍यादा नींद उड़ा दी है. अभ‍िभावकों की मांग है कि उनके बच्‍चों को पहले वैक्‍सीन दी जाए, इसके बाद ही उन्‍हें एग्‍जाम के लिए बुलाया जाए.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here