विकास कार्यो की समीक्षा के साथ महिला जिला चिकित्सालय में मरीजो को फल वितरण तथा वन स्टाप सेन्टर का किया शुभारम्भ–श्रीराम चौहान

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स – 18 सितम्बर–संतोष विश्वकर्मा–!

जनपद प्रभारी मंत्री श्री चौहान विकास भवन के गांधी सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान कहा कि शासन की संचालित योजनाओं को अमलीजामा पहनाना हम सभी का उत्तरदायित्व है। अच्छे कार्य से विभागो की छवि बनेगी तथा हिलाहवाली से विकास कार्य बाधित होगा वही हम सभी जनता के प्रति जबाबदेह होगें। जनता के हित के लिये कल्याकारी योजनाये बनायी जाती है, उस पर अमल करना व उसे क्रियान्वित करते हुए लोगो तक उसका लाभ पहुॅचाना अधिकारियों की जिम्मेदारी होती है। इस लिये सभी विभाग सेवाभाव से कार्य करें। यह परम आवश्यक है। समस्यायें आती है, उसका समय से समाधान करना चाहिये। विलम्ब करने पर समस्याये और बढ़ जाती है। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे क्षेत्र में जाये जनता से जुडे, उनसे सीधा संवाद करे तो बहुत सारी समस्याओं का निराकरण वही हो जायेगा। इसके लिये सभी विभाग क्रियाशील हो और अपने दायित्वों को पूरा करें।

राज्य मंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासन की मंशा है कि प्रदेश सर्वोत्तम प्रदेश बने। इसके लिये केन्द्र व राज्य की तमाम योजनाये संचालित की गयी है, जिस दिन इन योजनाओं को अमलीजामा देने में सभी विभाग सफल होगें, उस दिन प्रदेश को सर्वोत्तम बनाने में हम सक्षम होगें। इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नही की जायेगी। विकास कार्यो को द्रुतगति से सम्पन्न करायें। उन्होने कहा कि सभी विभाग अपने दायित्वों और लक्ष्यो को शतप्रतिशत पूरा करे। कोई दिक्कत आये तो उसे दूर करने के लिये जन प्रतिनिधियों सेे भी सहयोग ले उन्होने यह भी कहा कि जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद होना चाहिये। जनप्रतिनिधि व अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करेंगे तो और अच्छा वातावरण जहां बनेगा और सर्वाग्रीण विकास की ओर जनपद अग्रसर होगा।

आयोजित इस समीक्षा बैठक में बरहज विधायक सुरेश तिवारी द्वारा आय प्रमाण पत्र में लेखपालो द्वारा गलत आख्या, समाधान दिवसो में लम्बित प्रकरणों का समाधान न किये जाने, सांसद प्रतिनिधि रविन्द्र प्रताप मल्ल ने समाधान दिवसों के प्रकरणो में वास्तविक निस्तारण नही किये जाने की बात उठायी। बरहज विधायक द्वारा बैठको में लिये गये निर्णयों पर क्रिन्यान्वय कराये जाने की बात रखी गयी। प्रतिनिधि जयनाथ कुशवाहा द्वारा जिला चिकित्सालय में डायलिसिस मशीन चालू नही होने की बात उठायी गयी। रविन्द्र प्रताप मल्ल ने जिला अस्पताल में इमरजेन्सी सेवा में चिकित्सको के नही बैठने का प्रकरण बैठक में रखा गया। बरहज विधायक ने चारागाह की जमीन से अतिक्रमण हटाये जाने के पश्चात् उस पर वैरीकेटिंग कराये जाने का प्रस्ताव रखा गया। जिलाधिकारी ने इन सभी प्रकरणो पर आवश्यक कार्यवाही कराये जाने का निर्देश संबंधित विभागो को दिया।

बैठक में स्वास्थ्य, कृषि, नलकूप, लघु सिचाई, स्वच्छता मिशन, राजस्व वसूली, राजस्व वादो का निस्तारण, एन्टी भूमाफिया, सड़को का निर्माण, विधुत, शिकायती प्रकरणों का निस्तारण, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पेंशनपरक योजनाओं आदि की समीक्षा की गयी। मंत्री जी द्वारा इन सभी कार्यो को पूरी निष्ठा के साथ करते हुए लक्ष्य पूर्ति का निर्देश दिया गयी वही योजनाओं को पात्र सभी जनो तक पहुॅचाये जाने के कड़े निर्देश दिये गये। उन्होने बैठक में आयी कमियों/समस्याओं का भी समयबद्वता के साथ निस्तारित किये जाने के निर्देश के साथ शिथिलता के लिये अधिकारियों को चेताया। समीक्षा बैठक के दौरान पंचायती राज के तहत ग्राम पंचायतो में होने वाले भुगतान के लिये संचालित प्रियासाफ्ट को ग्रीन बटन दबाकर उसका भी शुभारम्भ किया।

प्रभारी मंत्री श्री चौहान ने महिला चिकित्सालय में मरीजो में फल का वितरण किया, इसके पश्चात् इसके सामने ही नव स्थापित वन स्टाप सेन्टर का लोकार्पण फीता काटने के साथ किया। आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन व मां सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण के साथ उन्होने किया। कहा कि स्थापित इस सेन्टर में आने वाले सभी महिला पीड़ितों की समस्याओं का समाधान एक ही जगह हो सकेगा चिकित्सकीय, पुलिस रिपोर्टिंग तथा उन्हे रहने खाने-पीने की भी सुविधा उन्हे इस केन्द्र पर ही उपलब्ध होगी। उन्होने कहा कि इस कार्य में जो कर्मी लगे है वे पूरी निष्ठा के साथ अपने दायित्वों के साथ निर्वहन करेगें और आने वाली पीड़िताओं की समस्याओं का समाधान बिना किसी भेदभाव के मानवीय दृष्टिकोण को अपनाते हुए निर्वहन करेगें।

समीक्षा बैठक में सदर विधायक जन्मेजय सिंह, बरहज सुरेश तिवारी, सलेमपुर काली प्रसाद, सदर सांसद प्रतिनिधि रविन्द्र प्रताप मल्ल, बासगांव सांसद प्रतिनिधि, पथरदेवा ब्लाक प्रमुख/पथदेवा विधायक प्रतिनिधि सुब्रत शाही, जयनाथ कुशवाहा, भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी0एन0, अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश कुमार पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0धीरेन्द्र कुमार सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी/कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि गण उपस्थित रहे। वही वन स्टाप सेन्टर के शुभारम्भ अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर दिनेश कुमार मिश्र, क्षेत्राधिकारी निष्ठा उपाध्याय, जिला प्रोबशन अधिकारी प्रभात कुमार, जय प्रकाश तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव, बी0एस0ए0 ओम प्रकाश यादव, परियोजना अधिकारी डूडा प्रमोद कुमार, प्रधानसंघ के अध्यक्ष राजेश कुमार मिश्र, सी0पी0सिंह सहित भाजपा के अन्य पदाधिकारी गण आदि उपस्थित रहे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here