देवरिया टाइम्स
कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु लागू लॉकडाउन अवधि में कृषको को सुविधाओं के दृष्टिगत कृषि कार्यों को आवश्यक सेवाओं में सम्मिलित करते हुए शासन द्वारा छूट प्रदान करने के साथ ही उसके अनुपालन दिशा निर्देश दिए गए हैं।
यह जानकारी जिलाधिकारी अमित किशोर ने देते हुए बताया है कि कृषि एवं सहवर्ती उपकरणों की दुकान सर्विस सेंटर, स्पेयर पार्ट्स की दुकानों को यथा आवश्यक कृषको की सुविधा के अनुरूप कस्बों में खोले रखने की छूट दी गई है। निर्देश के विस्तृत विवरण में बताया है कि कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर, ट्रैक्टर एवं अन्य सहवर्ती उपकरणों जो जनपद के अंदर ही उपलब्ध है,उनके चालक, तकनीशियन एवं श्रमिक को अपने जनपद में कटाई मड़ाई हेतु किसी प्रकार की अनुमति पत्र पास की आवश्यकता नहीं है। कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर, ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरणों जिस जिले में उपलब्ध है वहां से जनपद में कटाई मड़ाई हेतु जाने के लिए उपलब्ध जनपद के जिला प्रशासन अनुमति पत्र पास दिया जाएगा जो दूसरे सभी जनपदों हेतु मान्य होगा। कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर, ट्रैक्टर एवं अन्य सहवर्ती उपकरण जो एक जिले में उपलब्ध है और उनके चालक तकनीशियन श्रमिक(1+4) आदि जनपद में है उन्हें उस जनपद के जिला प्रशासन द्वारा अनुमति पत्र/ पास दिया जायेगा, जहां वे चालक तकनीशियन उपलब्ध है तथा वह गंतव्य जनपद हेतु मान्य होगा। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए संबंधित जिला (जहां पर हार्वेस्टर स्थित है ) के उप निदेशक कुशल श्रमिकों के नाम को संस्तुति सहित संबंधित अन्य जिला प्रशासन को अग्रसारित करेंगे।
कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर, ट्रैक्टर एवं अन्य सहवर्ती उपकरण और उनके चालक तकनीशियन श्रमिक (1+4) अन्य राज्य में उपलब्ध है और वह उत्तर प्रदेश में कटाई मड़ाई हेतु आना चाहते हैं वे अपने जनपदों के जिलाधिकारी/ उपायुक्त से अनुमति पास लेकर आ सकेंगे। वहीं पास उत्तर प्रदेश के जनपदों हेतु मान्य होगा। कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर, ट्रैक्टर एवं अन्य सहवर्ती उपकरण उत्तर प्रदेश के जिले में उपलब्ध हैं परंतु उनके चालक तकनीशियन श्रमिक (1+4) अन्य राज्यों में उपलब्ध है और वह उत्तर प्रदेश में कटाई मडाई हेतु आना चाहते हैं वे अपने प्रदेश के जिलाधिकारी/ उपायुक्त से अनुमति पास लेकर आ सकते हैं, वहीं पास उत्तर प्रदेश के जनपदों हेतु मान्य होगा। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए संबंधित जिला (जहां पर हार्वेस्टर स्थित है) के उप निदेशक कृषि कुशल श्रमिकों के नाम संतुति सहित अन्य राज्य के जिला को अग्रसारित करेंगे। ट्रैक्टर माउंडेड हार्वेस्टर में ट्रैक्टर व हार्वेस्टर के फिडिंग हेतु अधिकृत तकनीशियन को जिला प्रशासन द्वारा अनुमति पत्र/पास दिया जाएगा व प्रदेश के अन्य जनपदों हेतु मान होगा।
कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर, ट्रैक्टर एवं अन्य सहवर्ती उपकरणों के अधिकृत विक्रेताओं एवं अधिकृत तकनीशियनों आदि को अन्य जनपदों से स्पेयर पार्ट्स लाने सर्विसिंग एवं मरम्मत आदि हेतु जिला प्रशासन द्वारा अनुमति/ पास दिया जाएगा व प्रदेश के अन्य जनपदों हेतु मान्य होगा। किसानों को स्वयं अथवा किसानों के खेतों पर श्रमिकों को एक ट्रैक्टर, थ्रेसर आदि यंत्रों से कटाई, मड़ाई, बुवाई, आदि कार्य करने हेतु किसी प्रकार के पास/ अनुमति पत्र की आवश्यकता नहीं होगी। कटाई मड़ाई से संबंधित कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर एवं अन्य कृषि उपकरणों आदि के संबंध में किसी प्रकार की कठिनाई होने पर जनपद के उप निदेशक के मोबाइल नंबर 94737 51223, जिला कृषि अधिकारी के मोबाइल नंबर 98390 42500 अथवा कंट्रोल रूम नंबर 05568-222 505, 05568-220926, 05568- 222261 व 945049933 पर संपर्क किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने उक्त छूट लॉक डाउन का अनुपालन करते हुए सोशल डिस्टेसिंग, साफ सफाई का कड़ाई से पालन कर ने हेतु निर्देशित किया है।

देवरिया टाइम्स की खबरों का अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए,अपने व्हाट्सएप्प से DT लिखकर 8318183628 पर भेजें,इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज देवरिया टाइम्स को लाइक करके भी हमारे साथ जुड़ सकतें है,और अपडेट पा सकतें हैं.